What is Web Hosting in Hindi ? जानिए हिंदी में

What is Web Hosting in Hindi

What is Web Hosting in Hindi

What is Web Hosting in Hindi :- दोस्तो अगर आप ब्लॉगर पर काम करते हो और उसी से ही ब्लॉगिंग करते हो और अब अगर आप ब्लॉगर से वर्डोरेस पर आने के लिए सोच रहे हो तो आपन web hosting का नाम जरूर ही सुना होगा । और अगर आपने सुना है और आप नहीं जानते हो की Web Hosting क्या होता है ( what isWebhosting in Hindi ) और आप जानना चाहते हो ।

तो मैं आपको बताना चाहूगा की आपके लिए आज का ये आर्टिकल बहुत जो है वो काफी ज्यादा जरूरी होने वाला है क्यू की आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की web hosting क्या होता है ( What is Web Hosting in Hindi ), और इसके साथ साथ हम आपको web hosting के बारे में और भी कुछ जरूरी बातें बताएंगे जो की आप के लिए काफी फायदेमंद होगा ।

तो अब चलाइए हम आज के इस आर्टिकल को सुरु करते है और अब आपको बताते है की Web Hosting क्या होता है ( What is Web Hosting in Hindi )  इसके बारे में ।

What is Web Hosting in Hindi – Web hosting क्या है ?

दोस्तो web hosting वो होता है जो की आपके वेबसाइट को इंटरनेट में एक्सेस करने के लिए एक जगह देता है जिससे की आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव आती है और उसके बाद आपके वेबसाइट को कोई भी एक्सेस कर पाता है । और दोस्तो इसके अलावा आपके वेबसाइट पर जितने भी फाइल्स फोटोज , वीडियो , ऑडियो, या फिर किसी तरह का कोई भी फाइल रहता है जो की आपके वेबसाइट पर दिखता है वो वेबसाइट होस्टिंग के जरिए ही दिखता है ।

क्यू की आपके वेसबाइट से जितने भी फाइल्स होते है वो सभी वेब होस्टिंग में कलेक्ट होते है जिससे की आपके वेबसाइट पर कोई भी फाइल दिखता है । और दोस्तो अगर आपको अभी समझ में नहीं आया होगा की वेब होस्टिंग क्या है ( What is Web Hosting in Hindi )  तो मैं अभी आपको विस्तार से समझता हू की वेब होस्टिंग क्या है ।

दोस्तो जैसे की आपको अपना घर बनाने के लिए आपके एरिया में एक जमीन खरीदना होता है जिसको आप खरीद कर उसके बाद उसपर घर बनाते है और अगर आपके पास जब जमीन ही नही होगा तो आ घर भी नही बना सकते है और उसके बाद आप किराया के घर में रहेंग । और बिलकुल ऐसे ही जब आपको अपनी किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाना रहता है तो आपको इसके लिए होस्टिंग और डोमेन की जरुरत पढ़ती है जिससे की आप अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर ला सकते है ।

यानी को साफ लब्जो में Web hosting जो है वो इंटरनेट की जमीन है जिसको आपको खरीदना रहता है जिसपर आप अपनें वेबसाइट को बनाते है और इंटरनेट पर लाते है । और जैसे आपके पास जमीन नहीं रहता है तो आप rent के घर में रहते है वैसे ही बिलकुल जब आपके पास होस्टिंग नही रहता है तो आप अपने वेनसाइट को किसी वेबसाइट बिल्डर से केवल डोमेन के मदद से अपने वेनसाइट बना सकते है और अपने वेबसाइट को इंटरनेट में ला सकते है ।

तो दोस्तो अब मैं उम्मीद करता हूं की आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की वेब होस्टिंग क्या होता है और अब आपको वेब होस्टिंग क्या है इसमें कोई भी doubt नही होगा , तो दोस्तो अब चलिए मैं आपको वेब होस्टिंग के बारे में और कुछ बताता हु जो की आपको जानना जरुरी है ।

Web Hosting कितने प्रकार के होते है ?

दोस्तो आपने उपर तो जान लिया कि वेब होस्टिंग क्या है इसके बारे में और अब आप ये भी जान लो की वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है ताकि आप जब भी कोई होस्टिंग खरीदे तो आपको वेब होस्टिंग खरीदनमें कोई परेशानी न हो ।

तो दोस्तो मैं आपको बताना चाहूगा की वेब होस्टिंग के प्रकार वैसे तो बहुत सारे है मगर उनके से केवल 5 ही सबसे ज्यादा यूज में आते हैं जिससे की जब भी किसी बंदे को अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाना रहता है तो वो इन्ही के से कोई एक होस्टिंग का यूज करता है, जिनके नाम आप नीचे देख सकते है ।

  1. WordPress Hosting
  2. VPS ( Virtual Private Server ) Hosting
  3. Cloud Hosting
  4. Shared Hosting
  5. Dedicated Hosting

WordPress Hosting क्या है ?

दोस्तों होस्टिंग के प्रकार में हो सबसे पहला होस्टिंग आती है जिसका यूज सबसे ज्यादा किया जाता है वो है WordPress Hosting जिसमे दोस्तो आपको केवल वर्डप्रेस इंस्टॉल का ही ऑप्शन मिलता है और वर्डप्रेस के कुछ सिक्योर प्लगिन और थेम्स मिलते है, जिससे की आप केवल अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस से ही बना सकते हो और उन सभी प्लगिन का यूज कर के जो की आपको WordPress Hosting के साथ मिलते है अपने वेबसाइट को सिक्योर बना सकते हो ।

जैसे की मेरी सभी वेबसाइट वर्डोरेस पर ही है और ये भी जिसमे अभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो ये भी वर्डप्रेस पर ही बनी हुई है ।

Vps ( Virtual Private Server ) Hosting क्या है ?

दोस्तों जो दूसरे नंबर पर होस्टिंग आती है आज के इस आर्टिकल में उसका नाम है Vps Hosting , Vps Hosting एक ऐसा होस्टिंग होता है जिसमे की आपको अपने वेबसाइट बनाने के लिए एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर दिया जाता जिसमे आप अपनी वेबसाइट को बना सकते है ।

Cloud Hosting क्या है ?

दोस्ती Cloud hosting में आप सभी होस्टिंग की तरह ही अपने वेबसाइट को बनाते हो मगर इसमें और सभी होस्टिंग में फर्क ये है की Cloud hosting में आपकी जो वेबसाइट रहती है वो एक सर्वर पर न होकर बल्कि बहुत सारे सर्वर पर रहती है जिससे की आपको फायदा ये होता है की , जब भी आपकी वेबसाइट का कोई एक सर्वर खराब हो जाता है या फिर आपकी वेबसाइट को लोड नही कर पता है थी दूसरे सर्वर आपकी वेबसाइट को लोड करती है और इससे आपकी वेबसाइट हमेशा लाइव रहती है और नही कभी डाउन होती है ।

Shared Hosting क्या है ?

दोस्तो Shared Hosting एक ऐसा होस्टिंग होता है जिसमे कई सारे यूजर्स एक सर्वर पर काम करते है , जैसे की आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे की कोई ऐसा होस्टिंग जिसके सर्वर को बहुत सारे लोग आपस में एक दूसरे से शेयर कर अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है यानी की बनाते है या कहे तो इंटरनेट पर लाते है ।

Dedicated Hosting क्या है ?

दोस्तो आज के इस आर्टिकल की जो सबसे आखरी होस्टिंग है वो है Dedicated Hosting जो की सभी होस्टिंग में से सबसे बेहतरीन होस्टिंग है क्यू की इसके आपको एक प्राइवेट सर्वर दिया जाता है जिसपर आप केवल अपनी वेबसाइट को बना सकते है और दूसरा कोई आपके होस्टिंग पर अपनी वेबसाइट को नही बना सकता है जैसे Shared Hosting में होता है ।

निस्कर्स

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है web hosting क्या है ( What is Web Hosting in Hindi ) इसके बारे में और इसके साथ साथ आपने जाना है वेब होस्टिंग के कितने प्रकार है और उन सभी प्रकारों के बारे में भी आपने जाना है । जो की में आपको अपने तरीके से एक्सप्लेन किया है और मुझे उम्मीद है की आपको आज का ये आर्टिकल और इस आर्टिकल में बताए हुए सभी बातें अच्छे से समझ में आई होंगी ।

 

 

 

 

Leave a Comment