What is Cloud Computing in Hindi ? जानिए हिंदी में

  • What is Cloud Computing in Hindi

What is Cloud Computing in Hindi

What is Cloud Computing in Hindi :- दोस्तो अगर आप एक कॉप्यूटर यूज हो और आप बहुत दिनो से कंप्यूटर का यूज कर रहे हो या फिर आप बहुत दिनो से मोबाइल फोन का यूज कर रहे हो तो आपने कई न कई Cloud computing का नाम तो जरूर ही सुने होंगे । और अगर सुने है और आप Cloud computing के बारे में नहीं जानते है या फिर जानना चाहते है तो मैं आपको बताना चाहूगा की आप आज के इस आर्टिकल को जरूर अंतिम तक पढ़े क्यू एक आप आज के इस आर्टिकल में जानेंगे की Cloud Computing क्या है ( What is Cloud computing in Hindi ) इसके बारे में ,

जिसमे हम आपको Cloud computing क्या है ( What is Cloud Computing in Hindi ) इसके साथ साथ और भी बहुत कुछ बताएंगे जो की Cloud computing से जुड़ी  रहेगी , तो अब चलिए आज के इस आर्टिकल को सुरु करते है और मैं आपको बताता हु Cloud computing क्या है इसके बारे में ।

What is Cloud Computing in Hindi – Cloud Computing क्या है ?

दोस्तों Cloud computing internet का एक ऐसा माध्यम या कहे तो जरिया है जिससे की आप अपने कंप्यूटर या फोन के सभी फाइल्स को, Computer या फोन में स्टोर करने के बजाय इंटरनेट पर स्टोर करते है, जिससे की आप अपने फोन और कंप्यूटर के सभी फाइल्स को  इंटरनेट की मदद से कही पर भी एक्सेस कर पाते है , और जिस भी Cloud storage की वजह से आप अपने सभी फाइल्स को इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर पाते है उसे ही Cloud Computing कहा जाता है ।

दोस्तों वैसे Cloud Computing service के बहुत सारे ऑप्शन है जिससे की आप अपने कंप्यूटर या फोन के स्टोरेज को की Cloud Computing service के स्टोरेज में कलेक्ट कर सकते है और पूरे इंटरनेट से कहीं पर भी एक्सेस कर सकते है । और कुछ Cloud Computing service देने वाले Cloud Storage के मैने आपको नीचे बताए है जो की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और आपने भी कभी न कभी इनका यूज जरूर किया होगा ।

  • Dropbox
  • Mediafire
  • Whatsapp
  • Facebook
  • Google Drive

तो ये है कुछ सबसे पॉपुलर क्लाउड स्टोरेज नाम जिनका यूज आप भी कभी न कभी किए ही होंगे , दोस्तो इसके अलावा भी बहुत सारे Cloud Computing service देने वाले Cloud Storage है जिनमे आप अपने फाइल्स को कलेक्ट कर सकते हो और कही पर भी एक्सेस कर सकते हो । तो ये तो हो गई बात Cloud Computing की बात को Cloud Computing क्या है और अब चलिए मैं आपको बताता हु Cloud Computing के प्रकार के बारे में को की आपके लिए जानना जरृति होगा ।

Cloud Computing कितने प्रकार के होते है ?

दोस्तों Cloud computing वैसे तो निम्न प्रकार के होते है मगर उनमें से मैने आपको कुछ सबसे Main प्रकारों के नाम आपको नीचे बताया है और उसके नीचे उन सभी प्रकारों को अच्छे से एक्सप्लेन किया है ।

  1. Private Clouds
  2. Public Cloud
  3. Hybrid Cloud

Private Cloud पहला प्रकार

Private Clouds में होता ये है की कोई कंपनी या फिर कोई आदमी अपने कंप्यूटर या फोन के सभी फाइल्स को कलेक्ट करने के लिए एक प्राइवेट क्लाउड का यूज करती है जिसमे की सबसे ज्यादा सिक्योरिटी दी जाती है जिससे की प्राइवेट क्लाउड में स्टोर लिए गए फाइल्स को केवल वाली एक्सेस कर सकते है जिसने की प्राइवेट क्लाउड में अपने फाइल को स्टोर किया होगा , और इसके अलावा कोई थर्ड पर्सन या पार्टी इस इनके फाइल्स को इनके बगैर एक्सेस नही कर सकते है ।

और प्राइवेट क्लाउड का यूज जायदा तक सरकारी जगाओ पर इस्तम्मल किया जाता है या फिर कोई बड़ी कंपनी इसका इस्तमाल करती है अपने डेटा और फाइल्स को स्टोर करने के लिए ।

Public Cloud दूसरा प्रकार

दोस्तो जो दूसरे नंबर पर Cloud Computing के आज के इस आर्टिकल में Cloud Computing का प्रकार आता है वो है Public Cloud जिसके नाम से ही सायद आपको समझ में आ गया होगा की यह कैसा क्लाउड है । और अगर समझ नही आया है तो मैं आपको बताना चाऊंगा की, Public Cloud जो होता वो एक थर्ड पार्टी क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा बनाया जाता है जिसमे की आप अपने कम्प्यूटर और फोन के सभी फाइल्स और डाटा को स्टोर कर सकते है और इसमें स्टोर किया हुआ सभी फाइल्स और डाटा आपके अलावा भी बहुत से लोग देख सकते  है ।

Hybrid Cloud तीसरा प्रकार

Hybrid Cloud जो होता है वो Private Clouds और पब्लिक क्लाउड को मिल कर बनता है जिसमे की आप इनके ही तरह ही फाइल्स और डाटा को स्टोर कर सकते है , मगर Hybrid Cloud में केवल Important files और डाटा को ही स्टोर किया जाता है इसलिए आप इसमें केवल अपने इम्प्रटेंट फाइल्स और डाटा ही स्टोर कर सकते है ।

निस्कर्स

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है की Cloud Computing क्या होता है ( What is Cloud Computing in Hindi ) इसके बारे में जिसमे आपने इसके साथ साथ ये Cloud Computing के कुछ प्रकार के बारे में जाना है जो की आपके लिए जानना मेरे नजर में जरूरी थे ।

Leave a Comment