जानिए हिंदी में Bitcoin क्या है ? [What is Bitcoin in Hindi]

What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi :- दोस्तो अगर आप जानना चाहते है की बिटकॉइन क्या है तो मैं आपको बताना चाहुंगा की आप बिलकुल भी सही आर्टिकल को पढ़ रहे हो क्यू ले आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु, बिटकॉइन क्या है ( What is Bitcoin in Hindi ) इसके बारे जो की आप जानना चाहते हो, और इसके साथ साथ मैं आपको बिटकॉइन से रिलेटेड कुछ और भी सवालों के बारे में बताऊंगा जो की बहुत ज्यादा पूछे जाते है, 

और हो सके तो शायद आपके दिमाग में भी कभी न कभी ये सब सवाल ज़रूर आयें इसलिए मैं आपको बिटकॉइन से रिलेटेड और भी कुछ सवाली के बारे में बताऊंगा जो की बहुत ज्यादा पूछे जाते है । तो अब चलिए हम आज के इस आर्टिकल को सुरु करते है और अब आपको बताते है बिटकॉइन क्या है ( What is Bitcoin in Hindi ) इसके बारे में ।

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

Bitcoin एक Cryptocurrency है या कह सकते है की बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी में से एक है, जो की बिल्कुल मुफ्त रूप से काम करती है यानी की इसके उपर किसी का हक नहीं होता है , और जिसको लोग ऑनलाइन किसी वॉलेट में रखते है और उसके बाद बिटकॉइन से ऑनलाइन कुछ खरीदते है या बेचते है ।

और अगर आसन भाषा में आप समझे तो बिटकॉइन एक तरह का करेंसी है जो की डिजिटल करेंसी है यानी की ये एक ऐसा करेंसी है जो की केवल नंबर के रूप में आपको किसी ऑनलाइन वॉलेट में दिखता है यानी की ये एक ऐसा करेंसी है जिसकी नही तो आप देख सकते है और नही छू सकते है, जिसका यूज आप किसी समान को ऑनलाइन खरीदने में कर सकते हो या फिर बेचने में , जैसे की मान लीजिए अगर आपको ऑनलाइन कुछ खरीदना है तो आप अपने वॉलेट से बिटकॉइन देकर ऑनलाइन कुछ खरीद सकते हो या भी बेच सकते हो ।

तो ये थी बिटकॉइन के बारे में की बिटकॉइन क्या है ( What is Bitcoin in Hindi ) , जो की मैंने अपने नजर में आपको काफी बढ़िया तरीका से समझाया है और अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आया है तो आप हमे जरूर कमेंट कर सकते है । और अब चलिए मैं आपको बिटकॉइन के बारे में और भी कुछ बातें बताता हु जो की बहुत ज्यादा पूछे जाते है ।

जानिए की bitcoin का अविष्कार कब और किसने किया ?

दोस्तो बिटकॉइन के बारे में जो सबसे ज्यादा सवाल पूछा जाता है उनमें से ही एक है की बिटकॉइन का अविष्कार कब हुआ था ? तो मैं आपको बताना चाहुंगा की सतोशी नकामोतो नाम के एक व्यक्ति ने बिटकॉइन का अविष्कार 2008 में किया था । और जिनका जन्म 5 अप्रैल 1975 में हुआ था और जो की एक जापान के रहने वाले थे ।

जानिए सबसे पहले बिटकॉइन की शुरुआती कीमत कितनी थी ?

दोस्तो जैसा की मैंने आपको ऊपर ही बताए है की बिटकॉइन का अविष्कार 2008 में हुआ था, तो उस वक्त 2008 में बिटकॉइन उतना ज्यादा पॉपुलर भी नही था जिसके वजह से इसकी कीमत भी बहुत कम थी, जो की उस समय यानी की 2008 में लगभग 0.03 डॉलर से भी कम थी जो की इंडियन रूपी में शायद 1 या 2 रुपया होता है । 

यानी की अगर आपने या फिर हमने उस समय बिटकॉइन अगर खरीद लिया होता 10 या 15 भी तो आप और हम आज शायद करोड़पति होते । तो ये थी कि बिटकॉइन की कुछ इतिहास की बातें जो की बहुत ज्यादा पूछी जाती है ।

जानिए की बिटकॉइन से क्या क्या फायदे है ?

दोस्तो बिटकॉइन से क्या फायदे है ये भी बहुत सारे लोगो के द्वारा गूगल पर पूछा जाता है जो की आपके लिए भी जानना बहुत जरुरी होगा । तो अगर आप जानना चाहते है  तो मैं आपको बताना चाहूंगा की वैसे तो बिटकॉइन के एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे है, क्यू की जैसा मैंने आपको ऊपर बताया है की ये एक डिजिटल करेंसी में से एक है और इसे लोग ऑनलाइन अपने वॉलेट में रखते है ,

जिससे आप ये जरूर समझ ही गए होंगे इसका यूज आप केवल ऑनलाइन कर सकते है, जिससे की आप इसका यूज इंटरनेट के जरिए पूरे दुनिया भर में बिटकॉइन भेजने या बिटकॉइन लेने में कर सकते है । और इसके अलावा भी आप बिटकॉइन का यूज बहुत सारे जगह कर सकते है जो की आप धीरे धीरे कर के जान जाओगे ।

और जो दूसरा फायदा है बिटकॉइन यूज करने का वो ये है की इसका अकाउंट कभी भी ब्लॉक नही हो सकता है यानी की आपका बैंक अकाउंट जैसे कभी किसी रीजन के वजह से ब्लॉक हो जाता है वैसे बिटकॉइन का अकाउंट कभी ब्लॉक नही हो सकता । और दोस्तो इसके अलावा भी बहुत सारे बिटकॉइन के फायदे है जो की उतना जायद इंपोर्टेंट नहीं है जितना की ये दोनो जनाना जरूरी था ।

जानिए की बिटकॉइन के नुकसान क्या क्या है ?

वैसे दोस्तो बिटकॉइन के जैसे बहुत सारे फायदे है वैसे ही बिटकॉइन के कुछ नुकसान भी जिनमे से 2 सबसे ज्यादा जरूरी है जो की आप नीचे पढ़ सकते है ।

दोस्तो बीटकॉइन का जो पहला और सबसे बड़ा नुकसान है वो ये है की अगर आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हो जिसमे आपने अपना बिटकॉइन  रखा होगा और अगर वो रिकवर नही हो पाया तो आपके सारे बिटकॉइन एक पल में आपके हाथों से चीन जायेंगे जो की आपको कभी नही मिलेंगे । जो की बिटकॉइन या फिर किसी भी Cryptocurrency का सबसे बड़ा नुकसान है ।

और जो दूसरा नुकसान है वो ये है की जैसा मैंने आपको ऊपर बताया ये की ये एक मुफ्त है जिसका कंट्रोल कोई नही करता है जिससे की इसका यूज लोग गलत काम में कुछ खरीदने के बेचने में कर सकते है ।

निस्कर्स

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है की बिटकॉइन क्या है ( What is Bitcoin in Hindi ) इसके बारे में और इसके साथ साथ आपने और भी बिटकॉइन में बारे में कुछ बातें जानी है जो की आपके लिए जरूरी थी और जो की गूगल पर बहुत ज्यादा भी सर्च की जाती है लोगो के द्वारा । तो अब हम उम्मीद करते है की आपको आज के इस आर्टिकल में बिटकॉइन के बारे में सभी बातें अच्छी से समझ में आ गई होगी और अगर आपको और भी कुछ बिटकॉइन के बारे में जानना होगा तो आप इसके लिए हमें जरूर कमेंट कर सकते है जिसका जवाब मैं आपको थोड़े ही समय में दे दूंगा ।

 

Leave a Comment