How to Invest in Index funds ? [Index funds में निवेश कैसे करे ?

How to invest in Index funds

How to invest in Index funds

How to invest in I]ndex funds :- दोस्तो अगर आप Index funds में इन्वेस्ट करना चाहते है और आपको नही पता है की आप कैसे कर सकते है तो ये आर्टिकल आपके लिए है क्यू की आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हु index funds के बारे में की आप कैसे इसमें invest कर सकते है, और इसके साथ साथ हम आपको इस आर्टिकल में index funds के बारे में थोड़ा सा कुछ बताएंगे जिससे की जिन लोगो को Index funds के बारे में पूरे विस्तार से नही पता है वो लोग जान जाए ।

तो अब चलिए आज के इस आर्टिकल को सुरु करते है और मैं आपको पहले index funds के बारे में थोरी जानकारी दे देता है ताकि जिन लोगो को index funds के बारे में नही पतहै वो लोग इसके बारे में जान जाए और इसके बाद मैं आपको Index funds के बारे में बता दूंगा की आप कैसे इसमें invest कर सकते है ।

What is index Funds – Index funds क्या है

How to invest in Index funds :- दोस्तो index funds एक ऐसा फंड होता है जो की share market में किसी भी कम्पनी में invest करते है और index funds दो प्रकार के होते है पहला short term index funds और दूसरा long term index funds । जिसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा और अभी विस्तार से Example के साथ Index funds को आपको समझता हू ।

जैस दोस्तो मान लीजिए की sensex एक index fund है जिसमे की 30 कम्पनी आती है तो sensex क्या करता है की अपने 30 कम्पनी के स्टॉक्स में इन्वेस्ट करता है और इसमें आपको ये फायदा रहता है की अगर आप किसी कम्पनी के स्टॉक्स में इन्वेस्ट न कर के अगर index funds में इन्वेस्ट करते है तो इसमें अगर किसी एक कम्पनी का value कम होता है और दूसरे का ज्यादा तो आपको लॉस न होकर प्रॉफिट ही होगा ।

और अगर आप केवल एक कम्पनी के स्टॉक्स में अगर इन्वेस्ट करते हो तो अगर उस कॉमेंट का वैल्यू नीचे होगा तो आपका पैसा डूब जाएगा और उपर होगा तो आपको प्रॉफिट होगा । मगर index funds में ऐसा कुछ नही होता बल्कि इसमें आप Index funds के दोनो प्रकार में से किसी एक में आप इन्वेस्ट करते है यानी की मान लीजिए आप sensex में इन्वेस्ट करते है तो आप sensex के सभी कंपनी के स्टॉक्स में एक साथ इन्वेस्ट करते है और उसके बाद उसमे से किसी एक का स्टॉक्स बढ़ा और एक का बढ़ा था दूसरे स्टॉक्स से पहला स्टॉक्स मैनेज हो जायेगा और आपका लॉस नही होगा ।

और दोस्तो अगर आप सोच रहे है की अगर आप Index funds में इन्वेस्ट करते है तो आप केवल प्रॉफिट होगा तो ये बिलकुल गलत है क्यू की इसमें भी आपका लॉस हो सकता है मगर इसमें आपको लॉस होने का उम्मीद कम और प्रॉफिट का ज्यादा रहता है । तो दोस्तो अब मुझे उम्मीद है की जिन लोगो को Index funds के बारे में नही पता था उनको अच्छे से मालूम हो गया होगा ।

और दोस्तो अगर आपको इसमें कोई भी डाउट हो या फिर आप इसके बारे में और कुछ जानना चाहते हो तो आप मुझे जरूर कमेंट कर सकते है । और दोस्तो अब चलिए मैं index funds के दोनो प्रकारों के बारे में आपको विस्तार से बता देता हु ताकि इसके बारे में भी आप जान जाते और उसके बाद आप डिसाइड कर सकते की आपको जिसमे इन्वेस्ट करना है ।

Index funds के कितने प्रकार है ?

दोस्तो index funds के प्रकार के बारे में मैने तो आपको ऊपर ही बता दिया है और अब मैं आपको सीधे सीधे इन दोनो के बारे में अच्छे से एक्सप्लेन करता हु ।

  • Short term index funds

इस फंड में अगर आप निवेश करते हो तो आपको एक साल एक अंदर अपने सारे पैसे को निकाल लेना होता है यानी की आपने जितना पैसा इन्वेस्ट किया है short term index funds में उसको आपको एक साल के अंदर निकाल लेना होता है प्रॉफिट हो या न हो ।

  • Long term index funds

इस फंड में अगर आप निवेश करते हो तो आप इसमें बहुत लंबे समय तक का टाइम मिलता है जिससे की आप इसने बहुत लंबे समय के बाद भी अपना पैसा निकाल सकते हो और दोस्तो इस में आपको पेमेंट लेते वक्त किसी भी तरह का फीस नहीं देना होता है मतलब की आपका कितना प्रॉफिट होगा आप उतना निकाल सकते है बिना किसी फीस के ।

How to invest in Index funds ?- index funds में निवेश कैसे करे ?

दोस्तो वैसे तो index funds में इन्वेस्ट करने के केवल 2 ही ऑप्शन होते है जिसमे पहला होता है ETF index funds जिसका मतलब होता है  Exchange Trade Fund, और दूसरा है mutual index funds जिसके जरूर आप index funds में इन्वेस्ट कर सकते हो ।

Invest in ETF index funds

दोस्तो इसमें आपको invest करने के लिए किसी broker से कांटेक्ट करना रहता है जिसके बाद आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है । और अगर हम ब्रोकर की बात करे तो इसके लिए आपको बहुत से ऑप्शन मिलते है जिसमे से मैने कुछ के नाम आपको नीचे बताया है, और दोस्तो इसमें आपको इन्वेस्ट करने के लिए मिनिमम 100 शेयर खरीदना रहता है यानी की 1 unit । तो दोस्तो अगर आप इसमें इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप नीचे बताए हुए नाम में से किसी भी ब्रोकर से कांटेक्ट कर के उसमे इन्वेस्ट कर सकते है ।

  • Angel broking
  • Sbi sensex index funds
  • Hdfc ETF Sensex Index funds
  • Lic mf index funds
  • Sharekhaan broking

Invest in Mutual index funds

How to invest in Index funds :- दोस्तो  index funds में इन्वेस्ट करने का जो दूसरा तरीका है वो mutual index funds है जो की दोस्तो सबसे आसन है, क्युकी इसमें आपको किसी भी ब्रोकर से कांटेक्ट करने की जरूरत नही रहती है और नही किसी demat account खिलवाने की । यानी की आप इसने इन दोनो के बिना ही mutual index funds में इन्वेस्ट कर सकते है ।

दोस्तो अगर आप mutual index funds में इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसके लिए आप किसी भी Mutual fund वाले वेबसाइट या एप को ज्वाइन कर के इसमें इन्वेस्ट कर सकते है । और मैने आपको नीचे कुछ Mutual index funds के नाम बताया है जिसमे आप ज्वाइन होकर mutual index funds में इन्वेस्ट कर सकते है ।

  • HDFC Nifty Mutual index funds
  • ICICI nifty mital index funds
  • Navy nifty 50 index funds
  • UTI nifty index funds
  • Sbi nifty index funds

निस्कर्स

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना है index funds के बारे में जिसम मैने आपको बतात है index funds के बारे में की index funds होता क्या है , index funds कितने प्रकार के होते है और कौन कौन होते है और उसके साथ साथ मैने index funds में invest करने के भी बारे में बताया है जिसको पढ़ आप इंडेक्स फंड और इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट कैसे करे ( How to invest in Index funds ) के बारे में जान जायेंगे ।

ये भी पढ़ें :- 3 Best Cryptocurrency To Invest in 2022 

Leave a Comment